
बुद्धि निर्माण एवं बहुआयामी बुद्धि-1 / IQ Creation and Multi-Functional IQ-1
बुद्धि लब्धि का प्राप्तांक प्राप्त करने हेतु सही विधि है
Correct!
Wrong!
बुद्धि के प्रतिदर्श सिद्धांत का प्रतिपादन निम्न में से किसने किया था?
Correct!
Wrong!
‘ क्रिस्टलाइज्ड’ संबंधित है
Correct!
Wrong!
किसी छात्र में किशोरावस्था के बाद तीव्र विकास होता है
Correct!
Wrong!
आपकी कक्षा का एक छात्र श्याम, एक सृजनशील छात्र है, तो उसकी बुद्धि का स्वरूप होगा
Correct!
Wrong!
बुद्धि से संबंधित द्वि-कारक सिद्धांत का प्रतिपादन निम्न में से किसने किया था?
Correct!
Wrong!
आप की कक्षा में 60 बच्चे हैं जिनमें 10 बच्चों की बुद्धि लब्धि 70 से कम है तो आप उन छात्रों को किस समूह में रखेंगे?
Correct!
Wrong!
निम्न में से किसने सर्वप्रथम बुद्धि लब्धि शब्द को परिभाषित किया था?
Correct!
Wrong!
आप कक्षा 8 के कक्षा अध्यापक हैं| आप की कक्षा में राम नाम का एक लड़का पढ़ता है| जिसकी आयु 15 वर्ष है| यदि उसकी मानसिक आयु 18 वर्ष हो, तो आप उसकी बुद्धि लब्धि पाएंगे
Correct!
Wrong!
आपकी कक्षा का एक छात्र राजन पढ़ाई, खेल कूद, सामूहिक कार्यक्रमों आदि में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है | इसका अर्थ है कि वह एक
Correct!
Wrong!
स्टैनफोर्ड- बिने स्केल बुद्धि-परीक्षण कितने वर्ष के बालकों के लिए है?
Correct!
Wrong!
आप पिछले कई वर्षों से शिक्षण कार्य कर रहे हैं | आपने- अपने अनुभवों के आधार पर पाया है कि बहु-आयामी छात्र निपुण होते हैं
Correct!
Wrong!
‘बुद्धि की इकाई सिद्धांत’ के प्रतिपादक हैं
Correct!
Wrong!
किसी बच्चे में अमूर्त विचारों के संदर्भ में उसकी सोचने की योग्यता क्या कहलाती है?
Correct!
Wrong!
आप कक्षा 9 के कक्षा अध्यापक हैं | आप अपनी कक्षा के सभी छात्रों का बुद्धि लब्धि परीक्षण करते हैं आप पाते हैं की पूरी कक्षा में श्याम और राम की बुद्धि लब्धि 130 से ऊपर है तो श्याम और राम हैं
Correct!
Wrong!
बुद्धि निर्माण एवं बहुआयामी बुद्धि-1
Share your Results: