शिक्षक प्रैक्टिस सेट/Teacher Eligibility Test Teacher Eligibility Test अधिगम का मूल्यांकन / Learning assessment उपलब्धि का मूल्यांकन एवं प्रश्नों का निर्माण / Assessment of achievement and formulation of questions पियाजे, कोहलबर्ग एवं व्यगोट्स्की के सिद्धांत / Piaget, Kohlberg and Vygotsky’s theories प्रतिभाशाली, सर्जनात्मक तथा विशिष्ट बालकों की पहचान-1/ Identification of talented, creative and special children – 1 प्रतिभाशाली, सर्जनात्मक तथा विशिष्ट बालकों की पहचान-2/ Identification of talented, creative and special children – 2 बच्चों में अधिगम की वैकल्पिक अवधारणाएं/ Alternative learning concepts in children बच्चों में सोचना एवं सीखना / children’s Thinking and learning बाल केंद्रित एवं प्रगतिशील / Child centered and progressive बाल विकास के सिद्धांत / Principles of child development बुद्धि निर्माण एवं बहुआयामी बुद्धि-1 / IQ Creation and Multi-Functional IQ-1 बुद्धि निर्माण एवं बहुआयामी बुद्धि-2 / IQ Creation and Multi-Functional IQ-2 वंशानुगत एवं वातावरण का प्रभाव / Hereditary and environmental effects विकास की अवधारणा और इसका अधिगम से संबंध / Concept of development and its relation to learning शारीरिक रूप से विकलांग तथा अधिगम अशक्तता वाले बच्चों की पहचान /Identification of children with physical disabilities and learning disabilities शिक्षण-अधिगम की मूल प्रक्रियाएं / Basic teaching-learning processes सामाजिक प्रक्रिया / Social process
उपलब्धि का मूल्यांकन एवं प्रश्नों का निर्माण / Assessment of achievement and formulation of questions
प्रतिभाशाली, सर्जनात्मक तथा विशिष्ट बालकों की पहचान-1/ Identification of talented, creative and special children – 1
प्रतिभाशाली, सर्जनात्मक तथा विशिष्ट बालकों की पहचान-2/ Identification of talented, creative and special children – 2
शारीरिक रूप से विकलांग तथा अधिगम अशक्तता वाले बच्चों की पहचान /Identification of children with physical disabilities and learning disabilities